Affiliate Marketing Kya Hai Hindi और क्या से सुरु करे

Internet अज हार किसीका जरुरत बंगीय है खुदको Entertainment से सुरु करके आपने जरुरत कि हार चीस आदमीं इन्टरनेट पार दुंद रहा है. मोबाइल कीपैड पे उंगलिया दोराई और आब इस सर्च डिमांड को पूरा करने मै इन्टरनेट दोसेकेंद भी नहीं लगाती है, और असा अक्सर होता है जाब Facebook, Youtube या कोई भी दूसरा सोशल मिडिया पर विडियो देखते है ये फिर किसी वेबसाइट पर जाते है तो आपको ढेर सरे Advertisement या Product Promotion दिखाई देती है. आप ये भी जानते है इनसे उन Website, Youtube Channel, या फिर Facebook Page से उनकी पैसा भी काई भी होतीहै और कय्बार तो ये कमी लाखो तक चला जाती है. तो इसतरह बर्नड प्रमोशन को Affilite Marketing कहा जाती है.

Affiliate Marketing Kya hai Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है हिंदी? (Affiliate Marketing Kya hai Hindi)

अफ्फिलिते मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक असा तर्हिका है इसमें हार Creator आपना blog, Facebook Page, या Youtube Channel, Website से किसी दूसरी कंपनी का product को Promotion करता है या Recommended करता है इस के बदले मै उन कंपनी कुछ Commission देता है, आलग आलग प्रोडक्ट कि आलग आलग कमीशन जो प्रोडक्ट sell कि कुछ Presentes हो सकता है या एक फिक्स कमीशन भी होसकता है.

ऑनलाइन पार असी बोहोत सारे कंपनियां है जोकि Digitally या Physically सामान बेचते है, जेसे फिजिकली सामान बेचने कि बात कारा जाई तो amazon, flipkart, sanpdeal, ebay, etc है, और दिजिताल्ली सामान clickbank, jvzoo, digistore24 etc है. आप इन सरे कंपनियां का अफ्फिलिते प्रोगराम को ज्वाइन करके उस वेबसाइट का कोई भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बिक्री करसकते है.


Affiliate Marketing काम क्या से करते है ?

अफ्फिलिते मार्केटिंग से पैसा कमाने क लिए आपको अफ्फिलिते प्रोगराम को ज्वाइन करना परेगा कोई भी कंपनियां आपना प्रोडक्ट कि brand प्रमोशन करना छठा है तो अफ्फिलिते ऑफर करता है, आप अगर आपना ब्लॉग या वेबसाइट से उस प्रोगराम को ज्वाइन करते हो तो उन कंपनी आपने ब्लॉग या वेबसाइट पे आपना प्रोडक्ट को प्रमोशन करने का अनुमति देता है या लिन्क शेयर करने का आप्शन देता है. जाब आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यौतुबे चैनल पे आये विजिटर लिन्क या बैनर पर क्लिक करता है तो कंपनी का वेबसाइट पर चाला जाते है और कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते है इस के बदले मै उन कंपनी कुछ कमीशन देती है जिससे आपकी कुछ कमाई होती है.



Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ Definitions

  • Affiliates:- affiliate कोई भी बाक्ति किसीभी affilite program को join करके, उस वेबसाइट का किसी भी तरहा product या Service, आपना तरीका से blog, facebook page, या youtube channel के दुयारा sell करता है तो उसे एफिलिएट काहा जाती है.
  • Affiliate Marketplace:- ऑनलाइन मै एसे बोहोत सरे कंपनी है जोकि ऑनलाइन product या service sell करता है, और इनमे से जादा टार कंपनी आपना एफिलिएट प्रोगराम चलता है.
  • Affiliate ID:- एफिलिएट प्रोगराम को ज्वाइन करने कि बात हार एफिलिएट मर्केटर को एक, Unique Affiliate ID दिया जाता है जो काम आता है आप का दुयारा कोई भी sell हुआ इस को मनेजे करने के लिए.
  • Affiliate link:- एफिलिएट लिन्क एक web address होती है आलग आलग product या service कि आलग एफिलिएट लिन्क होता है, और इसी लिन्क को आप आपने website, facebook page, youtube channel पार प्रमोशन करता है तो इसके लिए कुछ commission मिलता है.
  • Commission:- आप जिस product या service को आपना हिसाब से बेचते है, और उसकी कुछ Amount आपको कमीशन के तोर्पे एफिलिएट अकाउंट पार मिलता है.
  • Payment Mode:- इस का मतलब आपने जोभी कमीशन कमाया है उन एफिलिएट कंपनी आपको cheque, wire transfer, PayPal, आदि के ज़रिए देती है.

निष्कर्ष

बसे तो ऑनलाइन से पैसा कमाने का बोहोत सारा रास्ता है लेकिन आज हमने इस आर्टिकल के दुयारा आज हमने जाने है Affilite Marketing क्या है? (What Is Affilite Marketing in hindi) इस आर्टिकल मै हमने सुरुयत से सिखा है एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और आचा से सिखा है.

मुझे उमीद है कि ये आर्टिकल आपको बोहोत पसंद आया, और इससे जूरी कोई भी सबाल है तो आप जरुर Commant करे. और इस आर्टिकल को आप आपना दोस्त्तो केसाथ जरुरु शेयर करे और इस तरह जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को जरुर Subscribe करे.

Hey, I am RaHuL BHAI am Founder & CEO of 7zero8.com & Publisher with an Full Time Passionate Indian Blogger, Affiliate Marketer and YouTube.

1 thought on “Affiliate Marketing Kya Hai Hindi और क्या से सुरु करे”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap